उत्तराखंडदेश-विदेशयूथ कार्नरसामाजिक

इंडिया आप्‍टेल लिमिटेड (IOL) जल्द करेगा रक्षा उत्‍पादों का निर्यात: संजीव कुमार CMD ( IOL)

देहरादून- आजादी के 75 साल पूर्ण होने के उपलक्ष पर भारत सरकार द्वारा मनाए जा रहे आजादी के अमृत महोत्‍सव के तहत  देहरादून स्थित उपक्रम, इंडिया आप्‍टेल लिमिटेड (आईओएल) द्वारा आज से आम जनता के लिए रक्षा उत्पादों की 5 दिवसीय विशेष प्रदर्शनी लगाई गई है । जिसका उद्घाटन देश के रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने राज्‍य मंत्री अजय भटट की उपस्थिति में वीडियो कान्‍फे्रेसिंग के जरिए किया।

इस अवसर पर आईओएल के अध्‍यक्ष एवं प्रबंध निदेशक संजीव कुमार ने बताया कि भारत सरकार द्वारा गठित सभी सात रक्षा उपक्रमों में बने उत्‍पादों के विषय में जानकारी देने के लिए इस प्रदर्शनी का आयोजन किया गया है।  रक्षा मंत्रालय के तहत काम करने वाली आयुध निर्माणियों को तकनीक के अनुसार अलग अलग समूहों में बांटा गया है। इसी के तहत देहरादून स्थित आर्डनेन्‍स फैक्‍टी, आप्‍टो इलेक्‍टानिक फैक्‍टी चण्‍डीगढ की आर्डनेन्‍स फैक्‍टी को आप्‍टो इलेक्‍टानिक के समूह में रखा गया है। इस समूह का नाम इंडिया आप्‍टेल लिमिटेड (आईओएल) रखा गया है। इस समूह में फायर कंटोल, मिशायल, देखने वाले साईट समेत अन्‍य उपकरणों का उत्‍पाद किया जा रहा है।

उन्होंने बताया कि जल्द ही यहां बनने वाले कई उत्‍पादों का निर्यात भी शुरू किया जाएगा। सब कुछ ठीक रहा तो अगले साल मार्च माह से निर्यात शुरू कर दिया जाएगा । जिसके लिए कई औद्यौगिक समूहों द्वारा सम्‍पर्क किया जा रहा है। निजी कम्‍पनियों के पास तकनीक तो है पर उत्‍पाद के लिए धन नहीं है और हमारे पास धन और काम करने के मशीन व कारीगर दोनों हैं। ऐसे में हम कई निजी औद्योगिक समूहों के साथ मिल कर काम करेंगे जिससे रोजगार के अवसर भी पैदा होंगे और देश को नयी तकनीक भी मिलेगी।

वही प्रदर्शनी में आम जनता के लिए प्रदर्शित किए गए रक्षा उत्पादों की जानकारी देते हुए ऑर्डिनेंस फैक्ट्री देहरादून के निदेशक संचालन जीसी अग्निहोत्री ने बताया कि इंडिया आप्‍टेल लिमिटेड की ओर से  डाईवर नाईट साईट, कमाण्‍डर थर्मल इमेजर फोर टी 90 टैंक, कमाण्‍डर थर्मल इमेजर एम के2 फार टी-72 टैंक की प्रदर्शनी लगाई गई है । जबकि आर्डनेन्‍स फैक्‍टी की ओर से एसाल्‍ट राईफल 4एक्‍स, एलएमजी 5एक्‍स, जूम टेलीस्‍कोप, पीएनवी मोनेाकुलर, शार्ट रेंज हैण्‍ड होल्‍ड थर्मल् इमेजर, पीएनवी टेलीस्‍कोप साईट, पीएनवी नाईट साईट, आर्टिलरी व्हीकल साईट, आर्मरड व्‍हीकल साईट, टैलीस्‍कोपिक साईट समेत अन्‍य रक्षा उपकरण प्रर्दशित किए गये है ।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button