उत्तराखंडराजनीतिशिक्षा

अंतरराष्ट्रीय बालिका दिवस पर 162 मेधावी छात्राओं को सरकार देगी स्मार्टफोन 

देहरादून- हर साल की तरह इस साल भी 11 ऑक्टोबर यानी की अंतरराष्ट्रीय बालिका दिवस के अवसर पर राज्य सरकार की ओर से हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की परीक्षाओं में  टॉप करने वाली मेधावी बालिकाओं को स्मार्टफोन की सौगात दी जाएगी ।
बता दे कि इस बार ब्लॉक और जिला स्तर पर महिला सशक्तिकरण एवं बाल विकास विभाग की ओर से
162 टॉपर बालिकाओं का चयन किया गया है । जिन्हें आगामी 11 अक्टूबर यानी अंतरराष्ट्रीय बालिका दिवस के दिन मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी की ओर से स्मार्टफोन दिए  जाएंगे ।  यह स्मार्टफोन महिला सशक्तिकरण एवं बाल विकास विभाग की बाल कल्याण निधि के अंतर्गत संचालित बालिका शिक्षा प्रोत्साहन कार्यक्रम के तहत खरीदे गए हैं ।
अंतरराष्ट्रीय बालिका दिवस के कार्यक्रम को लेकर महिला सशक्तिकरण एवं बाल विकास मंत्री रेखा आर्य ने बताया की बालिकाओं को दिए जा रहे स्मार्टफोन दिए जा रहे  स्मार्ट फोन में इस बार  महिला सुरक्षा से संबंधित पैनिक बटन एप,  महिला हेल्पलाइन नंबर , समेत अन्य जरूरी ऐप भी अपलोड किए जा रहे हैं । जिससे कि जरूरत पड़ने पर बेटियां अपने स्मार्टफोन के माध्यम से मदद की गुहार लगा सकें ।  वही दूसरी तरफ बालिकाओं को स्मार्टफोन दिए जाने का एक दूसरा उद्देश्य यह भी है कि इन स्मार्टफोन के माध्यम से बेटियां आसानी से ऑनलाइन पढ़ाई भी कर सकें ।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button