उत्तराखंडपर्यटनयूथ कार्नरसामाजिक

गोबर से बने इन खूबसूरत दीयों और लक्ष्मी-गणेश की मूर्ति से इस साल मनाएं ग्रीन दीपावली 

देहरादून- दीपावली का पर्व नजदीक आते ही जहां बाजार तरह-तरह के सजावटी सामानों से सज चुके हैं । वहीं दूसरी तरफ ग्रीन दीपावली का संदेश देते हुए राजधानी देहरादून की एक निजी समाजसेवी संस्था की ओर से इस साल गोबर से खूबसूरत लक्ष्मी-गणेश की मूर्तियां और दीये इत्यादि तैयार किए गए हैं।  जिन की सबसे बड़ी खास बात यह है कि यह पर्यावरण के लिए पूरी तरह से सुरक्षित है ।
गौरतलब है कि देहरादून की हिमवंत फाउंडेशन सोसायटी की ओर से इस साल दीपावली के लिए गोबर और जड़ी बूटियों के मिश्रण से खूबसूरत लक्ष्मी गणेश की मूर्तियां , लक्ष्मी के पद चिह्न और दीये इत्यादि तैयार किए गए हैं ।  फाउंडेशन की अध्यक्ष संगीता थपलियाल ने बताया कि इस साल कुछ खास तरह के उत्पादों के साथ उनकी संस्था ग्रीन दीपावली मनाने का संदेश दे रही है। इन गोबर से बने उत्पादों की खास बात यह है कि दीपावली पूजन के बाद इन्हें आसानी से डिस्पोज ऑफ किया जा सकता है । पूजा के बाद इन गोबर से बनी मूर्तियों को इधर-उधर फेंकने की जगह घर के गमलों में डाल दिया जाए तो इसकी खाद बन जाती है ।
संगीता थपलियाल ने बताया कि इस तरह के उत्पादों से किसी तरह का कूड़ा नहीं बनेगा । अक्सर दीपावली के बाद पूजा की गई लक्ष्मी- गणेश की मूर्ति को पेड़ों के नीचे छोड़ दिया जाता है । जिससे देवी-देवताओं का अपमान होता है। यही वजह है कि इस साल ग्रीन और ऑर्गेनिक दीपावली का संदेश देते हुए उनकी संस्था की ओर से गोबर और जड़ी बूटियों से लक्ष्मी गणेश की मूर्तियां और दिए थे आदि तैयार किए गए हैं जो पूरी तरह से पर्यावरण फ्रेंडली हैं ।
यदि आप इस बार दीपावली को ऑर्गेनिक तरह से बनना चाहते हैं तो आप इन गोबर और जड़ी बूटियों से बनाए गए दीयों और लक्ष्मी-गणेश की मूर्ति की खरीदारी ऑनलाइन कर सकते हैं । फाउंडेशन की सदस्य दीपिका भट्ट ने बताया कि लोग फाउंडेशन की वेबसाइट www.himwantfoundation.org.in पर जा कर इन प्रोडक्ट्स की ऑनलाइन खरीदारी भी कर सकते हैं । इसके अलावा देहरादून निवासी सीधे देहरादून आईएसबीटी रोड पर शांति विहार स्थित उनके कार्यालय से भी इन प्रोडक्ट्स की खरीदारी कर सकते हैं ।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button