उत्तराखंडपर्यटनसामाजिक

उत्तराखंड में हेलीकॉप्टर के रखरखाव के लिए हेली एजेंसियों ने दिखाई एमआरओ सेंटर खोलने में रुचि, यह है तैयारी

देहरादून- प्रदेश में लगातार हेली सेवाओं को विस्तार दिया जा रहा है ।  इसके तहत जहां क्षेत्रीय संपर्क उड़ान योजना के तहत हाल ही में 13 स्थानों से फैली सेवाओं को स्वीकृति प्रदान की गई है तो वहीं दूसरी तरफ अब हेली एजेंसियों ने हेलीकॉप्टर के बेहतर रखरखाव के लिए एमआरओ (मेंटिनेंस रिपयेटर एवं ओवरहाल ) सेंटर खोले जाने में रुचि दिखाई है । जिस पर महानिदेशक नागरिक उद्यान कार्यालय ने भी सकारात्मक संकेत दिए हैं ।
बता दें कि वर्तमान में यदि किसी हेलीकॉप्टर में तकनीकी खराबी आती है तो ऐसे में हेलीकॉप्टर को दिल्ली के अलावा अन्य राज्यों के एमआरओ सेंटेंस में भेजा जाता है। ऐसे में हेली सेवा एजेंसियों ने नागरिक उड्डयन विभाग को देहरादून के सहस्त्रधारा हेलीपेड और पंतनगर  में एमआरओ सेंटर खोले जाने का प्रस्ताव सौंपा है यदि इन दोनों ही स्थानों में एमआरओ सेंटर खुल जाता है तो इससे न केवल हेलीकॉप्टर में आई तकनीकी खराबी को समय पर ठीक किया जा सकेगा बल्कि आपदा की स्थिति में भी हेलीकॉप्टर की उपलब्धता रह सकेगी ।
एमआरओ सेंटर खोले जाने को लेकर की जा रही तैयारियों को लेकर सचिव नागरिक उड्डयन दिलीप जावलकर ने कहा कि प्रदेश में देहरादून के सहस्त्रधारा हेलीपैड और पंतनगर के पुराने एयरपोर्ट में एमआरओ स्थापित करने की संभावना तलाशी जा रही है इस संबंध में लगातार केंद्र सरकार से भी चर्चा चल रही है ।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button