उत्तराखंडदेश-विदेशबड़ी खबरसामाजिक

जौलीग्रांट एयरपोर्ट के नए टर्मिनल भवन का केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया करेंगे उद्घाटन,  जनिए खासियत

देहरादून- राजधानी देहरादून के जौलीग्रांट एयरपोर्ट की तस्वीर धीरे-धीरे बदली जा रही है । इसी के तहत जौली ग्रांट एयरपोर्ट में बनाए गए नए टर्मिनल भवन (फेज-I ) का मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी की मौजूदगी में केंद्रीय नागर विमानन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया द्वारा शुक्रवार को उद्घाटन किया जाएगा । जिसकी तैयारियां पूर्ण कर ली गई है ।
गौरतलब है कि जौली ग्रांट एयरपोर्ट में जो पुराना टर्मिनल भवन है उसकी शुरुआत साल 2010 में की गई थी । लेकिन साल दर साल जैसे-जैसे एयरपोर्ट से विमानों की आवाजाही बढ़ने लगी । वैसे वैसे ही 4200 sqm क्षेत्रफल में 250 यात्रियों के लिए बना यह पुराना टर्मिनल भवन यात्रियों के लिए छोटा पड़ने लगा । जिसे देखते हुए एयरपोर्ट अथॉरिटी ने निर्णय लिया की जौलीग्रांट एयरपोर्ट परिसर में नई टर्मिनल बिल्डिंग तैयार की जाए । जो पुरानी टर्मिनल बिल्डिंग से बड़ी भी हो। जिससे कि यात्रियों को किसी तरह की कोई दिक्कत का सामना न करना  पड़े ।
बता दे कि जौली ग्रांट एयरपोर्ट में बनाया गया नया टर्मिनल भवन  42,776 sqm क्षेत्रफल में बना है । इस नए टर्मिनल भवन को 456.86 करोड़ रुपए की लागत से तैयार किया गया है। वहीं इसकी यात्रियों की क्षमता भी पुराने टर्मिनल भवन के मुकाबले कई गुना ज्यादा है । जहां पुराने टर्मिनल भवन में महज 250 पैसेंजर ही एक बार में मौजूद रह सकते थे वहीं इस नए टर्मिनल भवन की क्षमता 1800 पैसेंजर की है ।
वहीं अगर बात  नए टर्मिनल भवन की खासियत की करें तो नए टर्मिनल भवन को कुछ इस तरह से तैयार किया गया है यहां प्रवेश करते ही आपको उत्तराखंड की कला और संस्कृति की झलक देखने को मिलेगी । इसके अलावा नए टर्मिनल भवन में चारधाम  गंगोत्री ,यमुनोत्री बद्रीनाथ, और केदारनाथ के आकृतियां भी बनाई गई हैं ।
दिसंबर 2022 तक पूर्ण होगा टर्मिनल भवन (फेज-II) का कार्य
यहां आपकी जानकारी के लिए  बता दे कि दिसंबर 2022 तक जौली ग्रांट एयरपोर्ट में पुरानी टर्मिनल बिल्डिंग को तोड़कर टर्मिनल भवन (फेज-II) का कार्य भी पूर्ण कर लेने का लक्ष्य रखा गया है । जिसे 456.86 करोड़ की लागत से तैयार किया जाएगा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button