उत्तराखंडदेश-विदेशपर्यटनबड़ी खबरसामाजिक

उत्तराखंड : चारधाम यात्रा पर आ रहे हैं तो पहले ऐसे कराएं ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन

UTTARAKHAND
आज अक्षय तृतीया के शुभ दिन से विश्व प्रसिद्ध गंगोत्री और यमुनोत्री धाम के कपाट खुलने के साथ ही विश्व प्रसिद्ध चारधाम यात्रा का आगाज हो चुका है। 
बता दें कि वैदिक मंत्रोच्चराण और पूजा अर्चना के साथ आज गंगोत्री धाम के कपाट 11:15 व यमुनोत्री धाम के कपाट ठीक दोपहर 12:15 मिनट पर देश-विदेश से आने वाले श्रद्धालुओं के दर्शनार्थ के लिए खोल दिए गए हैं । इस मौके पर मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी,डीजीपी अशोक कुमार, गंगोत्री विधायक सुरेश चौहान, मंदिर समिति के अध्यक्ष हरीश सेमवाल, डीएम अभिषेक रुहेला, और चारधाम अस्पताल के निदेशक डॉ केपी जोशी सहित हजारों श्रद्धालु मौके पर मौजूद थे। 
वहीं दूसरी तरफ आगामी 06 मई को विश्व प्रसिद्ध केदारनाथ धाम के कपाट सुबह 6.25 पर वैदिक मंत्र उच्चारण और विधि विधान के साथ श्रद्धालुओं के लिए खोल दिए जाएंगे इसके साथ ही श्री बदरीनाथ धाम के कपाट 8 मई को 6 बजकर 15 मिनट पर विधि विधान के साथ श्रद्धालुओं के लिए खोल दिए जाएंगे ।

चार धाम यात्रा के लिए ऐसे करें ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन- 

अगर आप  चार धाम यात्रा पर आने की सोच नहीं है तो आपके लिए यह बात जानना बेहद जरूरी है कि चार धम यात्रा पर आने से पहले आप को अनिवार्य रूप से अपना ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कराना होगा । दरअसल साल 2013 में केदारनाथ धाम में आई भीषण आपदा के बाद उत्तराखंड सरकार ने चार धाम यात्रा पर आने वाले सभी श्रद्धालुओं के लिए रजिस्ट्रेशन अनिवार्य कर दिया है ।

यह ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन आप गढ़वाल मंडल विकास निगम (GMVN) की ऑफिशियल वेबसाइट www.gmvnonline.com पर जा कर आप आसानी से कर सकते हैं  ।

– GMVN की ऑफिशियल वेबसाइट पर प्रवेश करते ही जैसे ही आप नीचे की तरफ scroll करेंगे तो आपको चार धाम ऑफिशियल यात्रा रजिस्ट्रेशन लिखा नजर आएगा इस ऑप्शन पर क्लिक करते ही एक नई विंडो ओपन होगी जिसमें आपको दो विकल्प नजर आएंगे

पहला विकल्प- चार धाम टूर पैकेज ।

दूसरा विकल्प – चार धाम रजिस्ट्रेशन ।

ऐसे में चार धाम यात्रा के लिए अपना रजिस्ट्रेशन कराने के लिए आप चार धाम रजिस्ट्रेशन के ऑप्शन पर क्लिक करेंगे जिसके बाद एक नया पेज आपके सामने खुल जाएगा । जिसमें आपसे आपका नाम , आपकी राष्ट्रीयता, आधार नंबर, मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी पूछी जाएगी इस तरह इस रजिस्ट्रेशन फॉर्म को पूरा भरते ही आप समित कर देंगे और आपका ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन हो जाएगा ।

ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन नहीं कर पाए तो यह है विकल्प-

यदि आप किसी कारण से चार धाम यात्रा के लिए अपना ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन नहीं कर पाएं हैं तो आप  यात्रा शुरू करने से पहले देहरादून, हरिद्वार रुद्रप्रयाग चमोली और उत्तरकाशी में बनाए गए चारधाम यात्रा रजिस्ट्रेशन सेंटर में जाकर अपना रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं । चार धाम यात्रा पर आने वाले श्रद्धालुओं की सुविधा का ख्याल रखते हुए प्रदेश सरकार ने इस तरह के 24 रजिस्ट्रेशन सेंटर बनाए हैं ।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button