उत्तराखंडबड़ी खबरयूथ कार्नरराजनीतिसामाजिक

हरेला पर्व पर राजधानी के मॉर्डन मदरसे में किया गया वृक्षारोपण

देहरादून –  हरेला पर्व के मौके पर उत्तराखंड के पहले मॉर्डन मदरसे में वक्फ बोर्ड के अध्यक्ष शादाब शम्स के नेतृत्व में वृक्षारोपण अभियान चलाया गया।

कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में राज्य सभा सांसद डॉ नरेश बंसल का आगमन हुआ , उन्होंने कहा कि आधुनिक मदरसा देख कर मन प्रसन्न हो गया। मोदी सरकार की उपलब्धियॉं गिनाते हुए उन्होंने कहा केंद्र सरकार 80 करोड़ को मुफ्त अनाज दे रही है, किसी के साथ कोई भेद भाव नहीं किया जा रहा है। बंसल ने कहा की समाज के अंदर जो कुरीतिया हैं उनको दूर करने के लिए समाज को ही आगे आना चाहिए। बंसल ने यूसीसी, एनआरसी, तीन तलाक आदि पर भी विचार रखे।
मेयर सुनील उनियाल गामा ने कहा कि पेड़ो की अहमियत हमने कोरोना काल में देखी हैं। गामा ने शादाब शम्स को बधाई दी।

साथ ही डाक्टर देवेंद्र भसीन ने कहा कि एक पेड़ मॉं के नाम के अभियान को आगे तक ले जाना हैं। महिला सम्मान को बना कर रखना हैं। पर्यावरण संरक्षण दुनिया के अस्तित्व के लिए भी जरूरी हैं। आधुनिक शिक्षा के साथ विरासत को भी संजोना है। ज्योति प्रसाद गैरोला ने मॉडर्न मदरसा को मुस्लिम समाज में शिक्षा क्रांति की संज्ञा देते हुए समाज मे बडे बदलाव का संकेत दिखाई दे रहा है उन्होंने मिलकर कोशल विकास पर भी ध्यान केंद्रित करने की बात कही,वही दर्जा प्राप्त राज्य मंत्री कैलाश पंत ने युवा मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी को बधाई देते हुए कहा के वो सबको साथ लेकर चल रहे हैं और सर्व समाज को खुलकर सामने आना चाहिए, पुनीत मित्तल ने कहा की पेड़ हमारे जीवन का आधार है इनकी देख भाल को अब मॉं की तरह देखभाल करने की आवश्यकता है

गीता खन्ना ने कहा कि सरकारी स्कूलों कि स्थिति बेहतर हुई हैं लेकिन अभी भी उम्मीद के मुताबिक शिक्षा नहीं हैं, कई स्कूलों में हमें अधिक प्रयास करने की आवश्यकता है । उन्होंने लोगों से सवाल पूछने पर ज़ोर दिया और कहा समाज को बेहतर दिशा देने के लिए सवाल पूछा जाना चाहिए।
मुफ्ती सलीम क़ासमी ने कहा की आज की जरूरत हैं की पेड़ लगाए और उनका संरक्षण करे। उन्होंने हदीस से बताया कि पेड़ लगाने वाले को पेड़ के रहने तक स्वाब मिलता रहेगा।
शादाब शम्स ने कहा की हमने एक पहल की हैं, मोदी जी के सपने को चरितार्थ करने की ईमानदार कोशिश है मदरसे के छात्र भी आधुनिक शिक्षा ग्रहण करे। उन्होंने कहा की विश्व गुरु बनने के लिए हमे देश के कमज़ोर समाज, कमजोर हिस्से को मजबूत करना होगा , भारत का हर समाज हर वर्ग मज़बूत होगा तभी हम विश्व गुरु बन पाएँगे ।

इस मौके पर स्वागत करने वालो मे मुफ्ती सलीम क़ासमी, एड नदीम जैदी, गुलफाम शेख, स्कूल के प्रशासक मास्टर मुस्तकीम, क्षेत्रीय पार्षद इताअत खान, मुफ्ती मुजम्मिल, मुफ्ती ताहिर क़ासमी, तहजीब छोटू भाई के साथ सैकड़ों लोग मौजूद रहे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button