उत्तराखंडदेश-विदेशयूथ कार्नरराजनीतिसामाजिकस्वास्थ्य

International Yoga Day : सीएम धामी ने महादेव शिव की पवित्र धरती आदि कैलाश में किया योग , यहां पढ़े

Uttarakhand

पिथौरागढ़ – आज अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर जहां देशभर में योग कार्यक्रम आयोजित किया जा रहे तो वहीं उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने पहली बार जनपद पिथौरागढ़ में स्थित भगवान शिव की धरती आदि कैलास में योग किया।

बता दें कि समुद्र तल से करीब 15 हजार फीट की ऊंचाई पर स्थित ज्योलिगकांग में शिव मंदिर से सटे पार्वती सरोवर क्षेत्र में भगवान शिव का वंदन करते हुए मुख्यमंत्री ने प्रदेश की समृद्धि की कामना की। वहीं मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने प्रदेशवासियों को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस की हार्दिक शुभकामनाएं भी दी ।

योग पर अपने विचार रखते हुए सीएम धामी ने कहा कि योग हमारी प्राचीन विरासत का बहुमूल्य उपहार है जो मनुष्य की मानसिक व शारीरिक शक्ति में वृद्धि और आध्यात्मिक ऊर्जा बढ़ाने में सहायता करता है। नियमित योग अभ्यास तनाव कम करने, जीवन को संतुलित बनाए रखने तथा असंभव लक्ष्य को पाने में विशेष भूमिका निभाता है। उन्होंने कहा कि योग भारत की प्राचीनतम और समृद्ध परम्परा की एक पहचान है। पूरी मनुष्यता को हमारे ऋषि-मुनियों की यह महत्वपूर्ण देन है। योग साधना के द्वारा हम शारीरिक व मानसिक रूप से स्वस्थ रह सकते हैं।  हर मनुष्य का परम लक्ष्य सुख और शांति की प्राप्ति है जिसमें योग की बड़ी भूमिका है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button