उत्तराखंडचारधाम यात्रादेश-विदेशधर्मबड़ी खबरसामाजिक

चारधाम यात्रा में mobile का इस्तेमाल सोच समझ कर करें, कहीं FIR दर्ज न हो जाए

Uttarakhand

देहरादून – उत्तराखंड राज्य में चारधाम यात्रा का विधिवत आगाज़ हो चुका है । लेकिन चारों धामों में यह देखने में आ रहा है कि कई लोग आस्था से नहीं । बल्कि केवल social media के लिए reels और Vlog बनाने के मक्सद से धामों का रुख कर रहे हैं । जिसकी वजह से अव्यवस्थाएं फेल रही हैं ।

ऐसे में मंदिर परिसर में mobile phone केे इस्तेमाल को लेकर उत्तराखंड सरकार ने नए सख्त नियम का ऐलान कर दिया है । मुख्य सचिव उत्तराखंड राधा रतूड़ी ने जानकारी देने हुए बताया कि अब चारो धामों के मंदिर परिसरों के 50 मीटर के दायरे में मोबाइल फोन के उपयोग पर प्रतिबंध लगा दिया गया है। धामों में रील बना कर भ्रामक सूचनाएं फैलाने वालों के खिलाफ सीधे एफआईआर दर्ज कराई जाएगी। ऐसे में धामों में अब श्रद्धालु मोबाइल फोन तो रख सकते हैं । लेकिन इसका इस्तेमाल पर सोशल मीडिया  के लिए रील या विडिओ बनाने के लिए नही कर पाएंगे । ऐसा किया तो आपके खिलाफ FIR दर्ज कर ली जाएगी ।

मुख्य सचिव ने कहा कि चारधाम में इस बार पिछले सालों की तुलना में कहीं अधिक श्रद्धालुओं की भीड़ आ रही है। इस बढ़ती भीड़ के कारण धामों में दिक्कतें न हों, इसके लिए भीड़ को नियंत्रित किया जा रहा है। धामों में मंदिर परिसर में मोबाइल से फोटो खींचने, वीडियो बनाने में श्रद्धालु काफी समय लगा रहे हैं। इसके कारण आसपास अनावश्यक भीड़ हो रही है।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button