उत्तराखंडदेश-विदेशबड़ी खबरयूथ कार्नरशिक्षासामाजिक

Uttarakhand : हाईस्कूल – इंटरमीडिएट परीक्षाफल सुधार परीक्षा का परिणाम घोषित, यहां पढ़े

Uttarakhand

देहरादून – उत्तराखंड में पहली बार आयोजित  हाईस्कूल और इंटरमीडिएट परीक्षाफल सुधार परीक्षा का परिणाम आखिरकार आज घोषित कर दिया गया है।


बता दें कि प्रदेश के शिक्षा मंत्री धन सिंह रावत की मौजूदगी में घोषित किए गए परीक्षाफल में हाईस्कूल सुधार परीक्षा में जहां 76.23% छात्र पास हुए । तो वहीं इंटरमीडिएट परीक्षा फल सुधार परीक्षा में 76.95% परीक्षार्थी अच्छे अंकों से पास हुए हैं । जिससे छात्र-छात्राओं में खुशी का माहौल है ।

गौरतलब है कि उत्तराखंड शिक्षा विभाग ने पहली बार हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की बोर्ड परीक्षा में फेल हुए या फिर कम नंबर हासिल करने वाले परीक्षार्थियों को दोबारा परीक्षा में बैठने और परीक्षाफल में सुधार का मौका दिया था । जिसके तहत बीती 7 अगस्त से 12 अगस्त तक परीक्षाफल सुधार परीक्षा आयोजित की गई थी ।
इस परीक्षा के लिए हाईस्कूल के 11,956 फेल परीक्षार्थी और अपने अंकों से असंतुष्ट 1,631 उत्तीर्ण परीक्षार्थीयों ने आवेदन किया था । जिसमें से 11,517 परीक्षार्थियों ने यह परीक्षा दी और 8,780 परीक्षार्थी अच्छे अंकों से पास होने में सफल हुए ।
इसी तरह इंटरमीडिएट परीक्षाफल सुधार परीक्षा के लिए 9346 फेल परीक्षार्थी और 773 उत्तीर्ण परीक्षार्थियों ने आवेदन किया था । जिसमें से 8996 परीक्षार्थी इस परीक्षा में शामिल हुए और 6923 परीक्षार्थियों ने यह परीक्षा अच्छे अंकों से  पास कर ली है ।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button