उत्तराखंडदेश-विदेशबड़ी खबरराजनीतिसामाजिकस्वास्थ्य

Big Breaking : जोशीमठ आपदा के प्रभावित परिवारों को धामी सरकार देगी 1.50 लाख रूपए की अंतरिम सहायता , यहां पढ़ें

Uttarakhand
जोशीमठ : सचिव मुख्यमंत्री आर.मीनाक्षी सुन्दरम ने आज जोशीमठ में प्रेस वार्ता करते हुए जोशीमठ आपदा को लेकर जानकारी साझा की । इस दौरान उन्होंने बताया कि जोशीमठ में अब तक दो होटल जो भूधंसाव के कारण लटक गए थे उनको डिस्मेंटल करने का आदेश किया गया है । इसके अलावा अभी किसी का भी भवन नही तोड़ा जा रहा है। फिलहाल भूधंसाव से प्रभावित भवनों का सर्वे किया जा रहा है।
वहीं असुरक्षित भवनों से लोगों को सुरक्षित स्थानों पर अस्थायी विस्थापन किया जा रहा है। इसके अलावा सरकार ने यह निर्णय लिया है कि प्रभावित परिवारों को तत्कालिक तौर पर 1.5 लाख की धनराशि अंतरिम सहायता के रूप में दी जाएगी। जिसमें 50 हजार रूपये घर शिफ्ट करने तथा 1 लाख रूपये आपदा राहत मद से एडवांस में उपलब्ध कराया जाएगा। जिसे बाद में समायोजित किया जाएगा।
धामी सरकार लोगों को बेहतर से बेहतर सुविधा दे रही है। जो लोग किराए के घर पर जाना चाहते है उनको 6 महीने तक 4 हजार रूपये प्रतिमाह दिए जा रहे है।
जानकारी के लिए बता दें कि अब तक जोशीमठ नगर क्षेत्र में भू-धंसाव के कारण 723 भवनों को चिन्हित किया गया है । जिनमें दरारें आयी है। सुरक्षा के दृष्टिगत अब तक 131 परिवारों के 462 लोगों को अस्थायी राहत शिविरों में विस्थापित किया है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button