उत्तराखंडयूथ कार्नरराजनीतिसामाजिक

पीआरडी जवानों को लेकर कैबिनेट मंत्री रेखा आर्य ने विभागीय अधिकारियों को दिए सख्त दिशा निर्देश, यहां पढ़े

Uttarakhand

देहरादून: प्रदेश की युवा कल्याण मंत्री रेखा आर्या की ओर से आज विधान भवन में युवा कल्याण एवं प्रांतीय रक्षक दल (पीआआरडी जवानों) से सम्बन्धित समीक्षा बैठक ली गई। जिसमें पीआरडी जवानों का विभिन्न विभागों में लंबित मानदेय भुगतान, नियमित ड्यूटी और अन्य महत्वपूर्ण विषयों और समस्याओं के संबध में विभागीय अधिकारियो और संगठनों के पदाधिकारियों के साथ चर्चा की गई।

साथ ही बैठक में पीआरडी जवानों को 300 दिन का रोजगार, 04 माह का रुका हुआ मानदेय, मातृत्व अवकाश सहित कई विभिन्न बिन्दुओ पर विस्तृत चर्चा की गई।

कैबिनेट मंत्री रेखा आर्य ने जानकारी देते हुए बताया कि पीआरडी जवानों का 04 माह का रुका हुआ मानदेय इसी हफ्ते दे दिया जायेगा । इसमें कि चारधाम यात्रा में कार्य करने वाले करीब 2 हजार जवानों का मानदेय जो की 14 करोड़ 59 लाख रुपये के लगभग है । साथ ही एसडीआरएफ में काम करने वाले 59 जवानों का लगभग 31 लाख 11हजार का मानदेय शामिल है।

वहीं इस दौरान कैबिनेट मंत्री रेखा आर्य ने  अधिकारियो को यह सुनिश्चित करने के निर्देश भी दिए कि भविष्य में जो भी विभाग पीआरडी जवानों को अपने यहाँ कार्य पर लगाएंगे वह जवानों के मानदेय के लिए अपने यहाँ बजट का निर्धारण करेंगे । जिससे जवानों को उनका मानदेय समय पर प्राप्त हो सके।

इसके साथ ही बैठक में मंत्री रेखा आर्या ने अधिकारियो को पीआरडी जवानों को अन्य विभागों में समायोजित करते हुए उनके जॉब के नये रास्ते तलाशने का प्रस्ताव बनाने के भी निर्देश दिए । ताकि भविष्य में इन जवानों को अन्य विभागों में अलग -अलग जगहों पर समायोजित किया जा सके ।

कैबिनेट मंत्री रेखा आर्या ने कहा कि सेवारत पीआरडी कार्मिक की मृत्यु पर उसके परिवार से उसके पुत्र या पत्नी को मृतक आश्रित के तौर पर नियुक्ति दी जाएगी। इस संबंध में उन्होंने अधिकारियों को दिशा निर्देश देते हुए नियमावली में संशोधन करने को कहा। साथ ही मंत्री रेखा आर्या ने पीआरडी महिला कार्मिकों को मातृत्व अवकाश दिये जाने पर सहमति जताते हुए कहा कि इस संबंध में प्रस्ताव को जल्द से जल्द कैबिनेट में रखा जायेगा।

वहीं दूसरी तरफ पीआरडी कार्मिकों की सेवानिवृत्ति की आयु 50 वर्ष से बढ़ाकर 60 वर्ष करने को लेकर भी नियमावली में जरूरी संशोधन करने के निर्देश कैबिनेट मंत्री रेखा आर्य ने दिये। इसके साथ ही जिस विभाग में पीआरडी कार्मिक की नियुक्ति की जायेगी, उनके मानदेय के भुगतान का सम्पूर्ण दायित्व संबंधित विभाग का होगा, जिसका जल्द से जल्द शासनादेश लाया जायेगा।

दूसरी तरफ कैबिनेट मंत्री रेखा आर्या ने कहा कि पीआरडी जवानों की भर्ती में शैक्षिक योग्यता कक्षा-8 के स्थान पर कक्षा-10 और भर्ती की आयु सीमा 18 से 45 वर्ष के स्थान पर 18 से 30 वर्ष करने के सम्बन्ध मे प्रस्ताव निदेशालय स्तर पर तैयार किया जाएगा । साथ ही ब्लाक कमाण्डर एवं हल्का सरदार का चयन 22 दिवसीय प्रशिक्षण प्राप्त स्वयं सेवको में से किया जाय।

वही कैबिनेट मंत्री ने बताया कि पीआरडी स्वयं सेवकों की सेवा में तैनाती की आयु वर्तमान में 50 वर्ष है, इसको बढ़ाकर 60 वर्ष किये जाने का प्रस्ताव भी शासन को प्रेषित किया गया है । उन्होंने अधिकारियो को निर्देश दिये गये कि शासन स्तर उत्तर प्रदेश राज्य की भांति शासनादेश लागू किया जाय।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button