उत्तराखंडदेश-विदेशपर्यटनबड़ी खबरसामाजिक

उत्तराखंड : इस तिथि को शीतकाल के लिए बन्द हो जायेंगे केदारनाथ , मदमहेश्वर, और तुंगनाथ धाम के कपाट , यहां पढ़े

Uttarakhand
रुद्रप्रयाग :  विश्व विख्यात चार धामों में से एक और 11 वें ज्योतिर्लिंग केदारनाथ धाम के कपाट बंद होने की तिथि घोषित कर दी गई है । आज विजयदशमी के शुभ दिन पर शीतकालीन गद्दी स्थल ओंकारेश्वर मंदिर ऊखीमठ में पंचाग गणना के आधार पर केदारनाथ धाम के कपाट आगामी 27 अक्टूबर को भैयादूज के दिन सुबह 08 बजे शीतकाल के लिए बन्द कर दिये जायेंगे ।
जिसके बाद भगवान केदारनाथ की पंचमुखी चल विग्रह उत्सव डोली धाम 29 अक्टूबर को शीतकालीन गद्दींस्थल ओंकारेश्वर मंदिर में विराजमान होगी ।
वहीं बात द्वितीय केदार भगवान मदमहेश्वर के कपाट बन्द होने की तिथि की करें तो शीतकालीन गद्दी स्थल ओंकारेश्वर मंदिर ऊखीमठ में पंचाग गणना के आधार पर मदमहेश्वर धाम के कपाट आगामी 18 नवम्बर को सुबह 08 बजे वृश्चिक लगन में शीतकाल के लिए बन्द कर दिए जायेंगे । जिसके बाद भगवान मदमहेश्वर की चल विग्रह उत्सव डोली  प्रथम रात्रि प्रवास के लिए गौण्डार गांव पहुंचेगी । वहीं 21 नवम्बर को शीतकालीन गद्दी स्थल ओंकारेश्वर मन्दिर में विराजमान होगी ।
इसके अलावा पंच केदारो में तृतीय केदार के नाम से विख्यात भगवान तुंगनाथ के कपाट भी आगामी 07 नवंबर को शीतकाल के लिए बन्द कर दिए जाएंगे । कपाट बन्द होने के बाद भगवान तुंगनाथ की चल विग्रह उत्सव डोली प्रथम रात्रि प्रवास के लिए चोपता पहुंचेगी । वहीं 09 नवम्बर को शीतकालीन गद्दी स्थल मक्कूमठ में विराजमान होगी ।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button