उत्तराखंडक्राइमपर्यटनबड़ी खबरयूथ कार्नरसामाजिक

देहरादून की बिगड़ी ट्रैफिक व्यवस्था पर जानिए IPS केवल खुराना का नया प्लान,यातायात व्यवस्था को सुधारने के मास्टर है केवल

देहरादून – उत्तराखंड होमगार्ड्स एवं नागरिक सुरक्षा मुख्यालय आम जनमानस को अपने वाहन को सही ढंग से पार्क किये जाने हेतु प्रोत्साहित एवं जागरूक करने के उद्देश्य से एक नयी एवं अनुठी पहल शुरू करने जा रहा है। इस योजना के मुख्य उद्देश्य सभी को व्यवस्थित पार्किंग को प्रोत्साहित करने और अपनी आदत में शामिल करने जिससे प्रशासनिक कार्यों में मदद मिल सकेगी।
इस योजना के अन्तर्गत कोई भी व्यक्ति अलग-अलग स्थानों पर पार्क किये गये अपने वाहन के 50 चित्रों को विभागीय वाट्स एप नम्बर 9858950814 पर भेज सकेगा। उस व्यक्ति को प्रशंसा प्रमाण पत्र से सम्मानित किया जायेगा। इस सम्बन्ध में कमाण्डेन्ट, जनरल, होमगार्ड्स केवल खुराना द्वारा पुलिस महानिदेशक, उत्तराखण्ड से वार्ता की गयी। पुलिस महानिदेशक, उत्तराखण्ड ने इस पर सैद्धान्तिक सहमति प्रदान की गयी है कि ऐसे व्यक्ति जो इस प्रकार 50 चित्रों को प्रेषित करेगा उसे प्रशंसा प्रमाण पत्र दिया जायेगा एवं उसके द्वारा दुर्घटनावश किये गये अगले किसी यातायात नियमों के उल्लंघन पर प्रदत्त चालान माफ किया जायेगा। यह योजना उसके किसी परिवार के एक सदस्य हेतु भी लागू होगी। इस योजना से सही ढंग से वाहनों को खड़ा करने एवं यातायात नियमों का पालन करने के लिये उत्साहित करेगी।
वर्तमान में यह योजना देहरादून जनपद में प्रारम्भ की जा रहीं है तदोपरान्त सम्पूर्ण उत्तराखण्ड में लागू की जायेगी। शुरूवात में योजना को वाटसएप नम्बर में माध्यम से शुरू किया जा रहा है, उसके उपरान्त योजना को मोबाईल एप्लीकेशन के माध्यम से चलाया जायेगा। एप्लीकशन के माध्यम से चलाने पर आवेदनकर्ता रिकॉर्ड्स को संरक्षित किये जाने एवं योजना बेहतर ढंग से चलाये जाने मे मदद करेगी।
आपको बताएं एसएसपी देहरादून रहते हुए आईपीएस केवल खुराना हर व्यक्ति यातायात सुधारने के लिए जानते हैं साथ ही साथ कानून व्यवस्था हो या फिर राजधानी देहरादून की बिगड़ी यातायात व्यवस्था इन सब में आईपीएस केवल खुराना अव्वल साबित रहे इसके अलावा राजधानी का जो भी पुलिस कप्तान बनता है उनकी सबसे बड़ी प्राथमिकता में केवल यातायात व्यवस्था को पटरी पर लाना होता है जिसमे अब तक केवल खुराना ने नजीर पेश की है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button