Uncategorized

उत्तराखंड : राज्य में बीजेपी की बंपर जीत में संगठन के इन दिग्गजों की रणनीति आई काम

उत्तराखंड विधानसभा चुनाव 2022 में बीजेपी ने बंपर सीटों पर जीत हासिल कर इतिहास रचने का काम किया है साथ ही सभी मिथकों को भी तोड़ दिया है । लेकिन बीजेपी प्रदेश में  यह बंपर जीत दिलाने में जहां केंद्रीय नेतृत्व का अहम योगदान रहा । वहीं प्रदेश के सभी बड़े नेताओं समेत कार्यकारिणी और संगठन की अथक मेहनत भी रंग लाई।

भाजपा की इस जीत में यूं तो सभी का योगदान है। लेकिन संगठन का योगदान सर्वोपरि है । क्योंकि संगठन की टीम ने गांव-गांव जाकर लोगों को जहां प्रदेश की जनहित की नीतियों से परिचित कराया। वहीं केंद्र की योजनाओं के बारे में भी बताया।

बीजेपी संगठन महामंत्री अजेय कुमार की बात करें तो उन्होंने  इसकी कमान स्वयं संभाली और कार्यकर्ताओं में जोश और जज्बा भरा। उन्होंने एक इकाई के तौर पर हर कार्यकर्ता को ताकत का एहसास कराया और पूरी ऊर्जा के साथ चुनाव में लड़ने का मंत्र भी दिया। उन्होंने प्रदेश के 13 जिलों में कार्यकर्ताओं की बैठकें लीं और उन्हें जीत के टिप्स भी दिए।

दरअसल आज प्रदेश में जो इतनी बड़ी जीत भाजपा को मिली है, उसके मील के पत्थरों में संगठन महामंत्री अजेय कुमार भी हैं। उन्होंने चुनावों से पूर्व ही इसके लिए बाकायदा रूपरेखा बना ली थी और तब गांव-गांव जाकर लोगों को पार्टी हित में अपना समर्थन देने की अपील की। उनकी इसी मेंहनत का असर उत्तराखंड की फिजा में हर कहीं दिख रहा है।

सुरेश जोशी के नेतृत्व में मीडिया रणनीति रही कामयाब

इस बार का चुनाव सिर्फ नीतियों से ही नहीं लड़ा गया, बल्कि विपक्ष के दुष्प्रचार से भी लड़ा गया और इसमें मीडिया मैनेजमेंट की भूमिका अहम रही। उत्तराखंड में विपक्ष कई जगहों पर बेवजह मुद्दों को तूल देता रहा। लेकिन भाजपा की मीडिया टीम ने इसका बखूबी जवाब दिया और विपक्ष को चारों खाने चित भी किया। इसमें भाजपा के प्रदेश प्रवक्ता एवं चुनाव समिति के मीडिया प्रभारी सुरेश जोशी की रणनीति कारगर रही। उन्होंने प्रदेश के इलेक्ट्रानिक, प्रिंट और सोसल मीडिया की सभी प्रश्नों का समाधान किया और पार्टी की प्रत्येक दिन की ब्रींफिंग को मीडिया तक पहुंचाया। इसके लिए इस बार वार रूम से मीडिया को अलग रखा गया था । ताकि मीडिया कर्मियों को खबरों के लिए असानी रहे। यही वजह रही कि मैंन स्ट्रीम मीडिया में भाजपा की नीतियों की धूम मची रही और विपक्ष को कहीं से भी बोलने का मौका नहीं मिला।

भाजपा प्रदेश मीडिया प्रभारी मनबीर चौहान की मेहनत भी रंग लाई

इस टीम के दूसरे अहम खिलाड़ी भाजपा प्रदेश मीडिया प्रभारी मनबीर चौहान रहे। उन्होंने प्रिंट मीडिया मैनेजमेंट की जिम्मेदारी को पूरी कुशलता के साथ संभाला और पत्रकारों को पार्टी की छोटी-बड़ी गतिविधियों की पूरी जानकारी देते रहे। पार्टी की तरफ से प्रदेश मीडिया को संभाल कर उन्होंने पार्टी की जीत को सुनिश्चत करने में मुख्य भूमिका निभाई।

सोशल मीडिया पर बीजेपी के प्रचार की जिम्मेदारी हरीश चमोली ने संभाली

अगर बात सोशल मीडिया की करें तो सोसल मीडिया की जिम्मेदारी हरीश चमोली ने संभाली। प्रदेश के न्यूज पोर्टलों से लेकर अन्य वेब न्यूज को पार्टी की तरफ से सकारात्मक खबरें दी गई जिनका जनता पर सही असर रहा और इसका परिणाम आज सबके सामने है। दरअसल आज चुनाव का सबसे बड़ा प्रचार माध्यम सोसल मीडिया बन चुका है। इसमें भी पार्टी ने विपक्ष को कहीं उठने तक का मौका नहीं दिया। पार्टी की सभी गतिविधियां सोसल मीडिया के माध्यम से घर-घर तक पहुंचती रही।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button