उत्तराखंडक्राइमबड़ी खबरसामाजिकस्वास्थ्य

देहरादून के इन दो नशा मुक्ति केंद्रों का जिला प्रशासन और पुलिस की टीम ने किया औचक निरीक्षण, वीडियो देखें

देहरादून- जनपद देहरादून के एस जी फाउण्डेशन नशा मुक्ति केंद्र और  लाईफ केयर नशामुक्ति केंद्र में आज अचानक उस वक्त हड़कंप मच गया जब जिलाधिकारी देहरादून  के निर्देशों के तहत सिटी मजिस्ट्रेट देहरादून कुसुम चौहान और एसपी सिटी देहरादून सरिता डोभाल जिला प्रशासन और पुलिस विभाग की टीम के साथ दोनों ही नशा मुक्ति के केंद्रों का औचक निरीक्षण करने पहुँच गई । वीडियो देखें …..

 

 

एस.जी फाउण्डेशन नशा मुक्ति केंद्र का निरीक्षण- 

बता दें कि निरीक्षण के दौरान एस.जी फाउण्डेशन नशा मुक्ति केंद्र में टीम को कई अनियमितताएं मिली । आपको जानकर हैरानी होगी कि इस नशामुक्ति केन्द्र में नशे के आदी व्यक्तियों के साथ ही मानसिंक रूप से विक्षिप्त लोगों को भी रखा गया था । जिस पर सिटी मजिस्ट्रेट ने गहरी नाराजगी जाहिर करते हुए  नशा मुक्ति केंद्र के संचालक संचालक को तत्काल प्रभाव से केंद्र में रह रहे मानसिक रूप से विक्षिप्त व्यक्तियों को  मानसिक चिकित्सालय में स्थान्तारित करवाने के निर्देश दिए  । साथ ही  केन्द्र में भर्ती प्रत्येक व्यक्ति की भर्ती होने के तिथि से वर्तमान तक पूर्ण चिकित्सकीय जांच, कांउसिलिंग सहित पूर्ण विवरण की अलग-अलग पत्रावली बनाते हुए प्रस्तुत करने के निर्देश दिए।

वहीं इस दौरान निरीक्षण करने पहुंची टीम के होश तब उड़ गए  जब टीम ने पाया कि एक ही नशा मुक्ति केंद्र में महिलाओं और पुरुषों को एक साथ रखा गया है ।  जिस पर सिटी मजिस्ट्रेट देहरादून और एसपी सिटी देहरादून की ओर से केंद्र के संचालक को  महिलाओं को अलग भवन में रखने के निर्देश दिए गए ।

केन्द्र लाईफ केयर रिहेव सेंटर का निरीक्षण- 

बात  लाईफ केयर रिहेव सेंटर के निरीक्षण की करें को यहां भी निरीक्षण के दौरान कई अनियमितताएं सामने आयी है ।  केन्द्र पर जहां व्यक्तियों को रखा गया था वहां निरीक्षण टीम ने पाया कि वेंटीलेशन की कोई उचित व्यवस्था नहीं थी । ऐसे में सिटी मजिस्ट्रेट कुसुम चौहान ने  सम्बन्धित केन्द्र के संचालक को केन्द्र को बन्द करने के निर्देश दिए । साथ ही केन्द्र में भर्ती सभी लोगों को उनके परिजनों से सम्पर्क करते हुए  घर भेजने की कार्यवाही की ।

गौरतलब है कि निरीक्षण के दौरान टीम ने पाया कि लाईफ केयर रिहेव सेंटर नशामुक्ति केन्द्र बायलाॅज के अनुसार संचालित नहीं हो रहे हैं । इसके साथ ही केंद्र संचालक निरीक्षण टीम को उपचार के लिए आने वाले चिकित्सकों का एमसीआई का सर्टीफिकेट भी नही दिखा पाए।  साथ ही केन्द्र में भर्ती व्यक्तियों का मेडिकल रिकार्ड प्रस्तुत कर पाने में भी केंद्र संचालक असमर्थ रहे । जिस पर नाराजगी जाहिर करते हुए सिटी मजिस्ट्रेट और एसपी सिटी देहरादून ने केन्द्र संचालक को समस्त विवरण प्रस्तुत करने के साथ ही नियमानुसार केन्द्र का संचालन करने के निर्देश दिए

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button