उत्तराखंडदेश-विदेशबड़ी खबरराजनीतिसामाजिक

विश्व प्रसिद्ध केदारनाथ धाम पहुंचे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी,  320 करोड़ की योजनाओं का किया शिलान्यास और लोकार्पण

विश्व प्रसिद्ध केदारनाथ धाम पहुंचे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी,  320 करोड़ की योजनाओं का किया शिलान्यास और लोकार्पण

चमोली- अपने निर्धारित कार्यक्रम के तहत देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज एक बार फिर केदारनाथ धाम पहुंचे हैं । इस दौरान जहां धाम में पहुँचते ही उन्होंने बाबा केदार के मंदिर गर्भगृह में 18 मिनट तक पूजा अर्चना की और बाबा केदार का आशीर्वाद लिया ।

वही इस दौरान बाबा केदारनाथ की पूजा अर्चना के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने धाम परिसर में नवनिर्मित आदि शंकराचार्य की 12 फीट ऊंची और 35 टन वजनी प्रतिमा का अनावरण भी किया । साथ ही प्रतिमा के पास बैठकर  मानस पूजा की। जानकारी के लिए बता दें कि  आदि शंकराचार्य की यह प्रतिमा कर्नाटक के मैसूर में  तैयार की गई। कृष्ण शिला से निर्मित इस प्रतिमा को पिछले दिनों चमोली जनपद के  गौचर से वायुसेना के हेलीकाप्टर की मदद से केदारनाथ पहुंचाया गया ।
वहीं इसके अलावा केदारनाथ धाम के दौरे के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने करीब 320 करोड़ की योजनाओं का शिलान्यास और लोकार्पण किया।  जिसमें शंकराचार्य की समाधि, सरस्वती नदी पर घाट निर्माण, तीर्थ पुरोहितों के आवास, मंदाकिनी नदी पर सुरक्षा दीवार और गरुड़ चट्टी पैदल मार्ग पर पुल का निर्माण शामिल है ।
वहीं अपने संबोधन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि उत्तराखंड की भूमि और केदारनाथ धाम से उनका सालों पुराना नाता रहा है । यही कारण है कि केदारनाथ धाम पहुंचकर वह यहां के कण-कण से जुड़ जाते हैं  । अपने संबोधन में उन्होंने साल 2013 में केदारनाथ धाम में आई भीषण आपदा को याद करते हुए कहा कि जिस वक्त यह भयानक आप दी थी उस दौरान सभी को यह लग रहा था कि आखिर केदारनाथ धाम का पुनर्निर्माण कार्य कैसे संभव हो सकेगा । लेकिन ईश्वर के आशीर्वाद से आज केदारनाथ धाम दोबारा से श्रद्धालुओं के लिए शुरू हो चुका है  । वहीं यात्रियों के लिए केदारनाथ धाम की यात्रा को और सुगम बनाने के लिए लगातार प्रदेश की धामी सरकार बेहतरीन कार्य कर रही है ।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button