उत्तराखंडदेश-विदेशबड़ी खबरसामाजिक

उत्तराखंड : प्रदेशवासी बिजली कटौती या विद्युत दरों में बढ़ोतरी के लिए हो जाएं तैयार , जाने वजह

Uttarakhand

देश के अन्य राज्यों की तर्ज पर पहाड़ी प्रदेश उत्तराखंड में भी दिन पर दिन तापमान में अच्छी खासी बढ़ोतरी दर्ज की जा रही है । यही कारण है कि ऊर्जा प्रदेश होने के बावजूद प्रदेश में दिन पर दिन विद्युत संकट गहराता जा रहा है ।

स्थिति कुछ यह है भीषण गर्मी के चलते प्रदेश में बिजली की मांग में अप्रत्याशित बढ़ोतरी हुई है। जिसे देखते हुए विद्युत आपूर्ति सुचारू बनाए रखने के लिए ऊर्जा निगम (UPCL ) को राष्ट्रीय एक्सचेंज से महंगे दामों में बिजली खरीदनी पड़ रही है ।

गौरतलब है कि राष्ट्रीय एक्सचेंज से महंगे दामों में बिजली खरीदने के चलते ऊर्जा निगम की वित्तीय  स्थिति पर अब अतिरिक्त भार पड़ने लगा है ।  जिसे देखते हुए अब ऊर्जा निगम की ओर से उत्तराखंड विद्युत नियामक आयोग (UERC) में विद्युत दरों में बढ़ोतरी को लेकर याचिका दायर की गई है ।  इस स्थिति में यदि प्रदेश में विद्युत दरें बढ़ा दी जाती है तो इससे सीधे तौर पर आम जनता के बजट पर असर पड़ेगा । वहीं अगर विद्युत दरों में उत्तराखंड विद्युत नियामक आयोग की ओर से कोई बढ़ोतरी नहीं की जाती तो प्रदेशवासियों को सीधे तौर पर जबरदस्त विद्युत कटौती का सामना करना पड़ेगा ।

सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार यदि बिजली संकट से जूझ रहे उत्तराखंड राज्य में उत्तराखंड विद्युत नियामक आयोग की ओर से विद्युत दरें नहीं बढ़ाई जाती तो प्रदेश में आने वाले समय में विद्युत आपूर्ति व्यवस्था चरमरा सकती है। ऐसे में ग्रामीण क्षेत्रों से लेकर शहरी क्षेत्रों के लोगो तक को भारी विद्युत कटौती के लिए तैयार रहना होगा ।
वर्तमान में ऊर्जा निगम राष्ट्रीय एक्सचेंज से 12 रुपये प्रति यूनिट की दर से बिजली खरीद खरीद रहा है। जबकि, बिजली की परिवर्तनशील लागत 4.80 रुपये प्रति यूनिट मानी गई थी। इस तरह यदि प्रदेश में इसी तरह बिजली की मांग बढ़ती रही तो अप्रैल 2022 से लेकर सितंबर 2022 की अवधि में ऊर्जा निगम को राष्ट्रीय एक्सचेंज से लगभग 922 करोड़ रुपये से अधिक की बिजली खरीदनी होगी। जो सीधे तौर पर पहले ही वित्तीय घाटे से गुजर रहे ऊर्जा निगम के लिए एक बहुत बड़ा वित्तीय झटका होगा ।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button