उत्तराखंडदेश-विदेशपर्यटनसामाजिक

हाईटेक कैमरे रखेंगे केदारनाथ यात्रा पर नजर , सीधे पीएमओ से होगी निगरानी

केदारनाथ- देवभूमि उत्तराखंड में आगामी 03 मई से गंगोत्री और यमुनोत्री धाम के कपाट खुलने के साथ ही चार धाम यात्रा का विधिवत आगाज होने जा रहा है । वही दूसरी तरफ आगामी 06 मई से केदारनाथ धाम के कपाट भी श्रद्धालुओं के लिए खोल दिए जाएंगे । लेकिन इस बार केदारनाथ यात्रा देश विदेश से आने वे श्रद्धालुओं के लिए पहले से ज्यादा सुरक्षित रहेगी।

दरअसल केदारनाथ धाम जाने वाले श्रद्धालुओं की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए केदारनाथ और सोनप्रयाग के बीच 10 हाईटेक कैमरे लगाए जा रहे हैं। जिसकी निगरानी प्रधानमंत्री कार्यालय (PMO) से भी की जाएगी।

इसके अलावा इन कैमरों की मदद से मुख्यमंत्री, मुख्य सचिव और जिलाधिकारी भी अपने कार्यालयों से यात्रा व्यवस्थाओं पर नजर रख सकेंगे ।

गुरतलब है कि यह पहली बार हो रहा है कि प्रधानमंत्री कार्यालय से केदारनाथ यात्रा को लाइव देखा जा सकेगा  । इस बार केदारनाथ की यात्रा को स्वयं प्रधानमंत्री मोदी अपने कार्यालय से देखेंगे।

मॉनिटरिंग के लिए स्वान और एनआईसी में केदारनाथ से सोनप्रयाग के बीच 10 हाई फ्रिकवेंसी आईपी कैमरा लगाए हैं इन कैमरे के जरिए पूरे केदारनाथ सहित 17 किलोमीटर के रास्ते के हर हिस्से पर नजर रखी जाएगी।

आपको बताएं केदारघाटी में पुनर्निर्माण कार्यों की समय-समय पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मॉनिटरिंग करते आए हैं पुलों का निर्माण, घाटो एवं सड़कों की मरम्मत, आस्था पथ,शंकराचार्य समाधि तमाम निर्माण कार्यों की मॉनिटरिंग प्रधानमंत्री लगातार करते रहे हैं।केदारधाम से प्रधानमंत्री का विशेष लगाव रहा है जिसके चलते इस बार 6 मई से शुरू होने जा रही केदारनाथ यात्रा पर 10 हाईटेक कैमरे की मदद से प्रधानमंत्री कार्यालय निगरानी रख सकेगा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button