उत्तराखंडखेलबड़ी खबरयूथ कार्नरराजनीतिसामाजिक

Uttarakhand : राष्ट्रीय खेल दिवस पर होगा मुख्यमंत्री खिलाड़ी उदीयमान प्रोत्साहन योजना का शुभारंभ , इन्हे मिलेगा लाभ

Uttarakhand
देहरादून –  आगामी 29 अगस्त को होने वाले राष्ट्रीय खेल दिवस की तैयारियों को लेकर आज खेल विभाग के अधिकारियों के साथ खेल मंत्री रेखा आर्या ने समीक्षा बैठक की।बैठक में खेल मंत्री ने विभागीय अधिकारियों को अहम दिशा निर्देश दिए।
खेल मंत्री ने बताया कि आगामी 29 अगस्त को महान हॉकी खिलाड़ी मेजर ध्यानचंद के जन्मदिन व राष्ट्रीय खेल दिवस के मौके पर 14 से 23 वर्ष तक के बच्चों के लिए मुख्यमंत्री खिलाड़ी उदीयमान प्रोत्साहन योजना का शुभारंभ किया जाएगा ।
इस योजना के तहत 14 से 23 वर्ष तक के बच्चों को प्रतिमाह 2 हजार रूपए खेल छात्रवृत्ति प्रोत्साहन राशि के रूप में दिए  जाएंगे । इस योजना के तहत हर जिले से 100 बालक व 100 बालिकाओं का चयन किया जाएगा । जिसके अंतर्गत पूरे प्रदेश भर में कुल 2600 खिलाड़ी चयनित होंगे।इस राशि के जरिये हमारे बच्चे अपने खेल संसाधन खरीद सकेंगे और उनके सामने किसी प्रकार की आर्थिक अड़चन नही आएगी।
इसके साथ ही आज हुई समीक्षा बैठक में विभागीय मंत्री रेखा आर्य ने पूर्व में किये गए कार्यो की प्रगति रिपोर्ट के बारे में भी  जानकारी ली। बैठक में स्पोर्ट्स डेवलपमेंट फण्ड,खेल छात्रवृत्ति को जारी करना,खेल पॉलिसी के अंतर्गत जारी किये जाने वाले शासनादेश ,खिलाड़ियों को क्षेतिज आरक्षण दिए जाने सम्बंधित विभिन्न विषयों के ऊपर  चर्चा हुई।
साथ ही खेल मंत्री रेखा आर्या ने बताया कि हम हर साल “देवभूमि उत्तराखण्ड खेलरत्न पुरस्कार”, “देवभूमि उत्तराखण्ड द्रोणाचार्य पुरस्कार”, “लाईफटाइम अचीवमेंट पुरस्कार”से अपने खिलाड़ियो को सम्मानित करते है । इसी क्रम में अब हम हिमालय पुत्र रत्न अवार्ड से भी खिलाड़ियो को सम्मानित करने की योजना बनाने जा रहे है । जिसके तहत 6 खिलाड़ियो को 1 लाख रुपये की धनराशि से सम्मानित करेंगे ,इसके प्रस्ताव बनाने के निर्देश भी आज अधिकारियों को दिए गए हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button