उत्तराखंडदेश-विदेशबड़ी खबरयूथ कार्नरसामाजिक

IMA POP: सादगीपूर्ण तरह से संपन्न हुई पीओपी ,पास आउट हुए 387 जेंटलमैन कैडेट्स

देहरादून- उत्तराखंड की राजधानी देहरादून स्थित भारतीय सैन्य अकादमी (आईएमए) में आज बेहद ही शांतिपूर्ण तरह से  पासिंग आउट परेड (पीओपी) का आयोजन किया गया ।  जिसमें रिव्यूइंग आफिसर के तौर पर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद की मौजूदगी में देश विदेश के  387 जेंटलमैन कैडेट्स पास आउट हुए। इनमें भारत के 319 जेंटलमेन कैडेट शामिल हैं । जो अब इंडियन आर्मी में  युवा अधिकारी बन चुके है। जबकि मित्र देशों के 68 कैडेट भी अपने-अपने देशों की सेना में युवा अधिकारी बन गए है ।

गौरतलब है कि आज हुई पीओपी का पहले आईएमए की और से भव्य आयोजन किया जा रहा था।  लेकिन तमिलनाडु में हेलीकॉप्टर हादसे में सीडीएस जनरल विपिन रावत समेत अन्य सैन्य अधिकारियों की मौत के चलते इस आयोजन को आज बेहद ही सादगी के साथ आयोजित किया गया ।

दरअसल 1971 के युद्ध के 50 साल (स्वर्णिम विजय वर्ष) पूरे हो रहे हैं । ऐसे में अकादमी पहले  इस अवसर को यादगार बनाने की तैयारी कर रही थी । इस दौरान जहां राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद बतौर रिव्यूइंग आफिसर परेड का निरीक्षण करने पहुँचे हैं । तो वहीं चीफ ऑफ डिफेंस स्टॉफ जनरल बिपिन रावत भी पास आउट हो रहे कैडेट्स की हौसला अफजाई के लिए पहुंचने वाले थे।

जानकारी के लिए बता दे की उत्तराखंड की राजधानी देहरादून में साल 1932 में  इंडियन मिलिट्री एकेडमी की शुरुआत हुई थी । ऐसे में इस साल 1932 से लेकर अब तक अकादमी से भारतीय सेना को 60 हजार 725 सैन्य अधिकारी मिल चुके हैं। जबकि 33 मित्र देशों के भी 2556 कैडेट भी अकादमी से सैन्य प्रशिक्षण प्राप्त कर पास आउट हो चुके है।
अकादमी से ही पास आउट हुए 898 भारतीय सैन्य अधिकारी देश की सेवा करते हुए शहीद भी हो चुके हैं। यही कारण है कि पास आउट होने से पहले सभी कैडेट्स अकादमी में स्थापित वार मेमोरियल में जाकर शहीद सैन्य अफसरों की शहादत को नमन कर देश की रक्षा करने की शपथ लेते है  ।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button