उत्तराखंडबड़ी खबरराजनीतिसामाजिक

देहरादून : कल से शुरू होगा उत्तराखंड विधानसभा का शीतकालीन सत्र, यहां पढ़े 

Uttarakhand

देहरादून :-  उत्तराखंड विधानसभा का शीतकालीन सत्र कल यानी 29 नवंबर से शुरू होने जा रहा है । जिसे लेकर आज सर्वदलिय और कार्यमंत्रणा बैठक संपन्न हुई। बैठक में आगामी 2 दिन का बिजनिस तय किया गया  है । साथ ही सभी दलों से सदन को सुचारू चलाने की उम्मीद की गई है।

विधानसभा शीतकालीन सत्र की कार्यवाही कल सुबह 11:00 बजे से प्रारंभ हो जाएगी । ऐसे में एक तरफ सरकार ने विपक्ष के जवाब देने की रणनीति बनाई है । तो वही विपक्ष सरकार को सड़क से लेकर सदन तक घेरने की तैयारी में है।

विधानसभा सत्र शुरू होने से पहले आज विधानसभा में स्पीकर द्वारा सर्वदलीय बैठक की गई । जिसमें सभी दलों के नेता मौजूद रहे । तो वहीं इसके बाद कार्यमंत्रणा की बैठक में सदन का बिजनिस भी तय किया गया। बैठक के बाद मीडिया से बात करते हुए विधानसभा अध्यक्ष ऋतु खंडूरी ने बताया कि कल सत्र के पहले दिन भोजन अवकाश के बाद शाम 4:00 बजे अनुपूरक बजट को सदन में रखा जाएगा। वहीं इसके अलावा एक अध्यादेश,  06 विधेयक और एक असरकारी विधेयक भी सदन में आएगा।

वहीं इसके अलावा सर्वदलिय बैठक के बारे में जानकारी देते हुए स्पीकर ऋतु खंडूरी ने कहा कि सर्वदलीय बैठक के दौरान उनकी सभी नेताओं से अच्छी बातचीत हुई है और उन्होंने सभी से निवेदन किया है कि सदन में अपनी बातों को अच्छे से रखें ताकि क्षेत्र की सभी समस्याएं विधानसभा के पटल पर आ सके। उन्होंने कहा कि सभी विधायक शांतिपूर्ण अपनी बात रखें और अपने शब्दों की मर्यादा का भी ध्यान रखें। उन्होंने आगे कहा कि सदन एक गरिमा पूर्ण जगह है और वहां पर विधायकों का आचरण इस तरह से ना हो जिससे विधानसभा की गरिमा पर ठेस पहुंचे। उन्होने खुशी जताते हुए कहा कि विधानसभा में कई युवा विधायक हैं जो विधानसभा के लिए एक खुशी की बात है। और यही युवा आगे चलकर बड़े नेता बनेंगे इसलिए यह भी अपने आचरण पर विशेष ध्यान दें ।

वहीं विपक्ष की ओर से नेता प्रतिपक्ष यशपाल आर्य ने कहा कि सदन का कार्यवर्त 5 दिसम्बर तक का है लेकिन वो चाहते है कि सदन को और आगे तक चलाया जाए। उन्होंने कहा विपक्ष के तौर पर वह चाहते हैं कि प्रदेश के ज्वलन्त मुद्दों पर बहस हो और इन 9 महीनों की सरकार में किसी भी तरह की उपलब्धि सरकार के पास बताने के लिए नही है जिस पर वह सवाल पूछना चाहते हैं लेकिन उसके लिए सरकार की मंशा इस बात से देखी जाएगी कि वह कितना सदन को चलाती है।

सरकार की ओर से संसदीय कार्यमंत्री और वित्त मंत्री प्रेमचंद अग्रवाल ने कहा कि सरकार अनुपूरक बजट सदन में लेकर आएगी और जिन विभागों में बजट की कमी है और विकास कार्यों में बाधा आ सकती है वह सारे काम हो पाएंगे वहीं इसके अलावा उन्होंने विपक्ष के सवाल पर कहा कि इस दौरान विपक्ष के लोगों को पूरा मौका दिया जाएगा वो अपनी बात रखे बहस करें लेकिन अब तक जैसे कि देखा गया है कि विपक्ष पूरे सत्र को हंगामे की भेंट कर देते हैं और कभी भी हेल्थी डिबेट नही करता है जो कि साफ दिखता है कि विपक्ष मुद्दा विहीन है।

*अध्यादेश -*

– उत्तराखंड (उत्तर प्रदेश भू-राजस्व अधिनियम 1901) (संशोधन) अध्यादेश 2022

*विधेयक -*
– बंगाल आगरा और आसाम सिविल न्यायालय (उत्तराखंड संशोधन और अनुपूरक उपबंध) विधेयक 2022

– पेट्रोलियम एवं ऊर्जा अध्ययन विश्वविद्यालय (संशोधन) विधेयक 2022

– उत्तराखंड धर्म स्वतंत्रता (संशोधन) विधेयक 2022

– भारतीय स्टांप (उत्तराखंड संशोधन) विधेयक 2022

– उत्तराखंड माल और सेवा कर (संशोधन) विधायक 2022

*असरकारी विधेयक-*

“उत्तराखंड राज्य आंदोलन के चयनित अधिक आंदोलनकारियों और उनके आश्रितों को राजकीय सेवा में आरक्षण विधायक 2022”

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button