उत्तराखंडबड़ी खबर

1988 बैच के IPS अधिकारी संजय अरोड़ा बने दिल्ली पुलिस कमिश्नर,उत्तराखंड में भी संभाल चुके कमान

दिल्ली – IPS संजय अरोड़ा को दिल्ली का नया पुलिस कमिश्नर बनाया गया है 1988 बैच के तमिलनाडु कैडर के IPS  संजय अरोड़ा ITBP के महानिदेशक भी रह चुके हैं संजय अरोड़ा ने 1997 से 2000 तक उत्तराखंड के मातली में आईटीबीपी की बटालियन की कमान संभाली थी। आईटीबीपी के महानिदेशक के रूप में संजय अरोड़ा अपनी सेवा दे रहे थे।

IPS संजय अरोड़ा ने मालवीय राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान, जयपुर (राजस्थान) से इलेक्ट्रिकल और इलेक्ट्रॉनिक्स इंजीनियरिंग में स्नातक की डिग्री की थी IPS बनने के बाद उन्होंने तमिलनाडु पुलिस में विभिन्न पदों पर कार्य किया. वह स्पेशल टास्क फोर्स के पुलिस अधीक्षक (SP) रहे. जहां उन्होंने वीरप्पन गिरोह के खिलाफ महत्वपूर्ण सफलता हासिल की थी. वीरता और वीरतापूर्ण कार्रवाई के लिए उन्हें मुख्यमंत्री के वीरता पदक से सम्मानित किया गया था।

1991 में संजय अरोड़ा ने NSG से ट्रेनिंग ली थी. इसके बाद उन्होंने तमिलनाडु मुख्यमंत्री की सुरक्षा में तैनात रहने वाले विशेष सुरक्षा समूह (SSG) के गठन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी. दरअसल उन दिनों लिट्टे की गतिविधियां चरम पर थीं. ऐसे में उन्होंने तमिलनाडु के विभिन्न जिलों में बतौर पुलिस अधीक्षक के रूप में भी जिम्मेदारी संभाली।

 

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button