उत्तराखंडदेश-विदेशबड़ी खबरशिक्षासामाजिक

गज़ब : कैसे हिंदुस्तान के नक्शे से गायब हुई राजधानी दिल्ली,  शिक्षा विभाग की बड़ी लापरवाही

देहरादून – राजधानी देहरादून के मालदेवता में शिव जूनियर हाई स्कूल में शिक्षा विभाग और हाईस्कूल स्टाफ की एक ऐसी बड़ी लापरवाही  सामने आई है । जिसके बारे में सुन कर आप भी हैरान रह जाएंगे ।

दरअसल इस हाईस्कूल परिसर में बने भारत के नक्शे से राजधानी दिल्ली ही गायब नजर आ रही है । इतना ही नहीं राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के गायब होने के साथ-साथ भारत के नक्शे में अन्य प्रकार की कई त्रुटियां तब पकड़ी गई जब उत्तराखंड बाल अधिकार संरक्षण आयोग के सदस्य दीपक गुलाटी स्कूल परिसर में बने आपदा राहत शिविर में आपदा प्रभावित लोगों को राशन सामग्री वितरित करने पहुंचे थे।

इस दौरान जब उन्होंने गहनता से नक्शे को निहारा तो देखा कि हिंदुस्तान के नक्शे से देश की राजधानी दिल्ली ही गायब है । इसके अलावा कई अन्य प्रकार की  खामियां भी पाई गई । वहीं जब इस विषय पर  हाई स्कूल के प्राचार्य ने सवाल किया गया तो उन्होंने इस विषय पर कुछ भी बोलने से इनकार कर दिया और नक्शे में अभी काम किया जा रहा है इतना कहकर पल्ला झाड़ लिया।

वहीं आयोग के सदस्य दीपक गुलाटी ने मालदेवता के शिव जूनियर हाईस्कूल मे बने भारत के गलत नक्शे पर जताई आपत्ति जताई है । उन्होंने बताया कि स्कूल में बने भारत के नक्शे में देश की राजधानी दिल्ली को ही नही दिखाया गया है जो कि एक तरह से राष्ट्रद्रोह की श्रेणी में आता है।  राष्ट्रधर्म सबसे ऊपर है इसके साथ किसी भी प्रकार की छेड़छाड़ बर्दाश्त नही की जा सकती ।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button