उत्तराखंडदेश-विदेशबड़ी खबरयूथ कार्नरसामाजिक

देहरादून : 11 जून को होगी IMA पासिंग आउट परेड, जाने कितने जांबाज बनेंगे सैन्य अधिकारी

UTTARAKHAND

देहरादून- प्रदेश की राजधानी देहरादून में साल 1932 से स्थापित भारतीय सैन्य अकादमी (IMA) में आगामी 11 जून को पासिंग आउट परेड (POP) होने जा रही है। जिसमें इस बार भारतीय थलसेना को 308 जांबाज अफसर मिलने जा रहे हैं ।

 

इसके साथ ही 11 जून को जा रही पासिंग आउट परेड में 08 मित्र देशों के 69 जेंटलमेन केडेट्स भी कठिन प्रशिक्षण पूरा कर अपने देश ही सेना में बतौर सैन्य अधिकारी शामिल होने जा रहे हैं। इस तरह इस बार की पासिंग आउट परेड में देश-विदेश के कुल 377 जेंटलमैन कैडेट्स कठिन ट्रेनिंग पूरी कर सैन्य अधिकारी बनेंगे ।

गौरतलब है कि कोरोना काल के चलते बीते लंबे समय से पासिंग आउट परेड में जेंटलमैन कैडेट्स के परिजनों को बतौर अतिथि आमंत्रित नहीं किया जा रहा था । लेकिन सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार अब जब कोरोना संक्रमण के मामले घटने लगे हैं तो इस बार पास आउट होने जा रहे हैं जेंटलमैन कैडेट्स के परिजनों को भी आमंत्रित किया जा रहा है । साथ ही इस बार विदेशी कैडेट्स के परिजन भी पासिंग आउट परेड के साक्षी बन सकेंगे ।
साल 1932 से देहरादून में संचालित भारतीय सैन्य अकादमी ने  90 साल का सफर तय कर लिया है । इन 90 सालों के सफर में  अकादमी ने भारत के अलावा 33 मित्र देशों की सेना को 63,768 सैन्य अधिकारी दिए हैं। इनमें 61,044 सैन्य अधिकारी भारतीय थलसेना और 2,724 सैन्य अधिकारी मित्र देशों के हैं।
वहीं इन 90 सालों के सफर में भारतीय सैन्य अकादमी देहरादून से पास आउट हुए 898 सैन्य अधिकारी भारत मां की रक्षा करते हुए शहीद भी हो चुके हैं ।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button