उत्तराखंडबड़ी खबरराजनीतिसामाजिक

सीएम धामी ने आँगनबाड़ी वर्कर्स के खातों में डीबीटी के माध्यम से हस्तांतरित की प्रोत्साहन एवं मानदेय राशि

देहरादून- मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी की ओर से आज महिला सशक्तीकरण एवं बाल विकास विभाग के अंतर्गत प्रत्येक ग्राम स्तर पर कार्यरत आंगनवाड़ी कार्मिकों के खातों पर एक क्लिक पर डीबीटी के माध्यम से प्रोत्साहन एवं मानदेय धनराशि हस्तानतरित की गई । इस दौरान कार्यक्रम में विभागीय मंत्री रेखा आर्या द्वारा भी ऑनलाइन रूप से प्रतिभाग किया गया।

इस मौके पर मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने कहा कि आंगनवाड़ी कार्मिक संगठनों की लंबे समय से चली आ रही मांग को पूरा किया गया है। आंगनवाड़ी कार्यकर्त्रियों, मिनी कार्यकर्त्रियों एवं सहायिकाओं के मानदेय में क्रमशः 1800, 1500 एवं 1500 की वृद्धि की गई है। जिसके पश्चात उत्तराखंड पूरे देश में आँगनवाड़ी कार्मिकों को सर्वाधिक मानदेय देने वाला तीसरा राज्य बन गया है।

बता दें कि आज कार्यक्रम के अंतर्गत राज्य की कुल 14495 आँगनवाड़ी कार्यकर्त्रियों को 9300 प्रति कार्मिक की दर से लगभग 13 करोड़, कुल 14265 आँगनवाड़ी सहायिकाओं को 5250 प्रति कार्मिक की दर से लगभग 7.5 करोड़ तथा 4957 मिनी कार्यकर्त्रियों को 6250 प्रति कार्मिक की दर से लगभग 3 करोड़ रुपये डीबीटी के माध्यम से हस्तांतरित किए गए हैं। इस प्रकार समस्त 33717 कार्मिकों को माह दिसम्बर के लिए देय लगभग 24 करोड़ रुपये मानदेय का भुगतान किया गया है।
इस मौके पर कोरोना काल में आंगनवाड़ी कर्मियों द्वारा समर्पित भाव से किये गए कर्तव्य पालन के लिए प्रोत्साहन स्वरूप मुख्यमंत्री द्वारा की गई घोषणा संख्या 375 के क्रियान्वयन हेतु समस्त 33717 आंगनवाड़ी कार्यकर्त्रियों, मिनी कार्यकर्त्रियों एवं सहायिकाओं को रु0 2000/- प्रति कार्मिक की दर से कुल रु0 6.74/- करोड़ का ऑनलाइन डीबीटी हस्तांतरण भी एक क्लिक पर किया गया।

गौरतलब है कि उत्तराखंड राज्य में कोरोना का आदमी समर्पित भाव से कार्य करने वाले सभी आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों और सहायिकाओं को प्रोत्साहन स्वरूप 5 माह तक रु0 2000/- प्रतिमाह धनराशि दिए जाने की मुख्यमंत्री की ओर से घोषणा की गई थी । जिसका क्रियान्वयन करते हुए माह सितंबर की प्रोत्साहन राशि अक्टूबर में ,माह अक्टूबर की राशि नवंबर में, माह नवंबर की राशि दिसम्बर में तथा माह दिसम्बर की प्रोत्साहन राशि आज कार्यक्रम के द्वारा हस्तांतरित की गई। इसी प्रकार माह जनवरी की धनराशि फरवरी में हस्तांतरित की जाएगी। यह ऑनलाइन डीबीटी हस्तांतरण इंडसइंड बैंक के सहयोग से किया गया ।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button