उत्तराखंडबड़ी खबरयूथ कार्नरशिक्षासामाजिक

UKSSSC ने नकल की शिकायत के बाद इन परीक्षाओं को किया रद्द , आयोग कार्यालय के बाहर छात्रों का हंगामा  

Uttarakhand

देहरादून :-   UKSSSC (उत्तराखंड अधीनस्थ सेवा चयन आयोग ) के अध्यक्ष जीएस मर्तोलिया ने आज प्रेस कॉन्फ्रेंस करते हुए आयोग की ओर से बीते दिनों कराई गई तीन महत्वपूर्ण परीक्षाओं को रद्द करने का बड़ा निर्णय लिया है ।
मीडिया से मुखातिब होते हुए आयोग के अध्यक्ष जीएस मर्तोलिया ने स्नातक स्तरीय परीक्षा, वन दरोगा और  सचिवालय रक्षक की परीक्षा को रद्द करते हुए इन तीनों परीक्षाओं को दोबारा करने का फैसला सुनाया । जबकि शेष अन्य  कनिष्ठ सहायक, व्यक्तिगत सहायक, पुलिस रैंकर उपनिरीक्षक, वाहन चालक, कर्मशाला अनुदेशक, मत्स्य निरीक्षक और मुख्य आरक्षी दूरसंचार भर्ती परीक्षा पर निर्णय लेने के लिए विधिक राय मांगी है ।
गौरतलब है कि आयोग के अध्यक्ष जीएस मर्तोलिया की ओर से यह भी साफ किया गया है कि जिन परीक्षाओं को रद्द किया गया उनमें भविष्य में केवल वही अभ्यर्थी परीक्षा में बैठ सकेंगे जिन्होंने पूर्व में परीक्षा दी है। उन्हें केवल एडमिट कार्ड जारी कर परीक्षा देने के लिए आमंत्रित किया जाएगा। वहीं जिन अभ्यर्थियों का नाम नकल प्रकरण में आया है। उन्हें इस परीक्षा में नहीं बैठने दिया जाएगा। वहीं भविष्य में होने वाली अन्य परीक्षाओं में भी उन्हें  बैठने की अनुमति नही दी जाएगी ।
जहां एक तरफ आयोग के अध्यक्ष की ओर से इन तीन महत्वपूर्ण परीक्षाओं को रद्द कर दोबारा कराने का निर्णय लिया गया। तो वहीं दूसरी तरफ आयोग कार्यालय के बाहर परीक्षा देने वाले अभ्यरयों ने जमकर हंगामा काटा ।
इस दौरान आक्रोशित अभ्यार्थियों का यही कहना था कि आयोग की लापरवाही की वजह से पेपर लीक हुआ और उस में धांधली हुई । जिसमें अभ्यार्थियों की किसी तरह  की कोई गलती नहीं है । लेकिन सजा अभ्यार्थियों को भुगतनी पड़ रही है । वहीं दूसरी तरफ मुख्यमंत्री  पुष्कर सिंह धामी की ओर पहले यह आश्वासन दिया गया था कि वह अभ्यार्थियों का अहित नहीं होने देंगे । लेकिन आज जब आयोग की ओर से परीक्षाएं रद्द की जा रही हैं तब आखिरकार मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी कहां है ।
बता दें कि अधीनस्थ सेवा चयन आयोग (यूकेएसएसएससी) की ओर से गठित जांच कमेटी ने आठ में से केवल एलटी (सहायक अध्यापक) भर्ती परीक्षा को क्लीन चिट दी है। एलटी के 1431 पदों के लिए आयोग पूर्व में परीक्षा परिणाम घोषित कर चुका था व 584 सफल अभ्यर्थियों के साक्षात्कार भी हो चुके थे । वहीं अब आगामी 09 जनवरी 2023 से शेष अभ्यर्थियों के साक्षात्कार शुरू हो जाएंगे ।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button