उत्तराखंडदेश-विदेशयूथ कार्नरराजनीतिसामाजिक

नई दिल्ली – सीएम धामी का उत्तराखण्ड ग्लोबल इन्वेस्टर समिट को लेकर रोड शॉ, 15000 करोड़ के MoU पर हुआ हस्ताक्षर

नई दिल्ली – उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी की उपस्थिति में आज देश की राजधानी नई दिल्ली में उत्तराखंड में होने जा रहे ग्लोबल इन्वेस्टर समिट 2023 को लेकर रोड शो किया गया । इस दौरान उत्तराखण्ड सरकार और JSW नियो एनर्जी लिमिटेड के मध्य 15 हजार करोड़ का MOU किया गया।

इस MOU के तहत अल्मोड़ा में 1500 मेगावाट के 2 पम्प स्टोरेज का विकास किया जाएगा | इसके साथ ही मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने उत्तराखण्ड में पंप स्टोरेज प्लांट, सीमेंट, स्पोर्ट, ट्रेनिंग सेंटर, पेयजल, कुमाऊ के मंदिरों (मानसखंड मंदिर माला को CSR के तहत ) पुन:र्द्धार व सौंदर्यकरण के क्षेत्र में सहयोग की अपेक्षा की।

MOU के तहत जे०एस०डब्ल्यू एनर्जी 1500 मेगावाट क्षमता के अल्मोडा में 2 स्व-पहचान वाली पंप स्टोरेज परियोजनाएं स्थापित करने की योजना पर कार्य करेगी। जिसे अगले 5-6 वर्षों में विकसित किया जाएगा। अल्मोडा के जोसकोटे गांव में साइट 1 में यह योजना निचला बांध / जलाशय कोसी नदी से 8-10 किमी की दूरी पर प्रस्तावित है ।

इसके अलावा अल्मोड़ा के कुरचौन गांव में साइट 2 में यह ऊपरी जलाशय कोसी नदी से 16 किमी की दूरी पर प्रस्तावित है। इस योजना से एक बड़ी आबादी को पेयजल की आपूर्ति होगी । साथ ही कृषि के लिए भी सिंचाई की बेहतर सुविधा उपलब्ध हो सकेगी | इसके साथ ही इस योजना से 1000 लोगो को रोजगार के नए अवसर भी मिलेंगे |

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button